हृदय रोगों, मधुमेह से बचाती है स्ट्रॉबेरी

लंदन : अगर आप स्ट्रॉबेरी नहीं खाते, तो अब खाना शुरू कर दीजिए। दरअसल हाल ही में हुए एक अध्ययन मे
ं पता चला है कि स्ट्रॉबेरी हमारे भीतर हृदय रोगों और मधुमेह का विकास नहीं होने देती। यूनिवर्सिटी ऑफ वारविक के वैज्ञानिकों ने हृदय स्वास्थ्य पर स्ट्रॉबेरी के लाभकारी प्रभावों का अध्ययन किया। वैज्ञानियों ने इस बात पर विशेष ध्यान दिया कि यह फल हमारे भीतर हृदय रोगों और मधुमेह के विकास को किस तरह रोकता है। 
विश्वविद्यालय के मेडिकल स्कूल के प्रोफेसर पॉल थोरनएल्ली ने शोधकर्ताओं के दल का नेतृत्व किया। इस दल ने पता लगाया कि स्ट्रॉबेरी के तत्व हमारे शरीर में `एनआरएफ 2` नाम के एक प्रोटीन को सकारात्मक रूप से सक्रिय कर देता है। यह प्रोटीन हमारे शरीर में एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य सुरक्षा गतिविधियों को बढ़ा देता है। 
विश्वविद्यालय के बयान के अनुसार यह प्रोटीन रक्त वसा और कोलेस्ट्रॉल को घटने का काम करता है, यही दोनों हृदय सम्बंधी रोगों के प्रमुख कारण हैं। यह पहली बार है जब इस बात का पता चला है कि स्ट्रॉबेरी के तत्व सक्रिय रूप से प्रोटीनों को प्रोत्साहन देते हैं, जो रोगों से बचने में मदद करता है। थोरनएल्ली अपनी इस खोज को लंदन स्थित इम्पीरियल कॉलेज में सोसाइटी फॉर फ्री रेडिकल रिसर्च इंटरनेशनल (एसएफआरआरआई) की द्विवार्षिक बैठक में प्रस्तुत करेंगे। 
Source - Zee News
Custom Search

A News Center Of Health News By Information Center

NEWS INFO CENTRE