आंवला खाने के 7 फायदे

आंवला विटामिन का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसीलिए हिन्दू मान्यताओं के अनुसार इस फल को पूज्यनीय माना गया है। इसकी छांव में बैठकर खाने से भी अनेक रोग दूर होते हैं।कहते हैं एक आंवले में ३ संतरों के बराबर विटामिन की मात्रा होती है। आंवले में सभी रोगों को दूर करने की शक्ति है। आंवला युवाओं को यौवन शक्ति देता है व बुढ़ों को युवा बनाए रखता है बस शर्त है इसका किसी न किसी रूप में रोजाना सेवन किया जाए। आंवला त्रिफला की ३ औषधियों में से एक है। इसे सूखे चूर्ण के रूप में अन्य औषधियों के साथ नुस्खे के रूप में और अचार, चटनी, मुरब्बे के रूप में सेवन किया जाता है।

1. रोजाना एक आंवला खाने से पेट साफ रहता है कब्ज नहीं होती है व एसीडिटी जड़ से खत्म हो जाती है।

2. आंवला का सेवन करने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। किडनी से संबंधित समस्याएं नहीं होती है।

3. आवंले का जूस भी पिया जा सकता है। आंवला का जूस पीने से खून साफ होता है। रोज एक आंवला खाने से लीवर से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होती हैं। 

4. आंवला शरीर की त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे खाने से त्वचा लंबी उम्र तक जवां बनी रहती है बाल भी सफेद नहीं होते हैं।

5. रोजाना आंवले का मुरब्बा खाकर दूध पीने से शरीर स्वस्थ रहता है।

6. सुबह नाश्ते में आंवले का मुरब्बा खाने शरीर स्वस्थ बना रहता है। आंवले में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण रेटीना के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये आंखों में होने वाली जलन को कम करता है साथ ही रौशनी बढ़ाने में भी कारगर होता है।

7. हर सुबह एक आंवला खाने से पथरी नहीं होती है।

8. कैंसर से बचाव में - आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें एंटी-कैंसर गुण भी होता है। एक शोध के अनुसार, आंवला कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है।  ये कैंसर से बचाव के लिए इस्तेमाल किया जाता है.


Source - Bhasker

A News Center Of Health News By Information Center