एस्पिरिन लेने से उम्र से संबंधित दृष्टि हानि का विकास हो सकता है

एक नए अध्ययन के अनुसार, हर हफ्ते कम से कम एक एस्पिरिन लेने से उम्र से संबंधित दृष्टि हानि का विकास हो सकता है।हालाँकि अभी भी इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि उम्र से संबंधित लोकप्रिय दर्द निवारक दवा लेना से वृद्ध लोगों में अंधेपन का प्रमुख कारण है।

सिडनी विश्वविद्यालय के अध्ययन के प्रमुख लेखक जी जिन वांग ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि निष्कर्ष के लिए साक्ष्य साक्ष्य के कारण स्थिरता मजबूत है। हमें अभी भी और साक्ष्य जमा करने की आवश्यकता है।"

वांग और उनके सहयोगियों ने जे.ए. एम.ए. चिकित्सीय चिकित्सा में लिखा है कि वर्तमान में, हर साल 100 अरब से अधिक एस्पिरिन चॉकलेट  मिलता है। वे कहते हैं कि इसका उपयोग आम तौर पर दिल के दौरे या स्ट्रोक की रोकथाम में किया जाता है।

2011 में, एक यूरोपीय अध्ययन में पाया गया कि जो वयोवृद्ध नागरिक दैनिक एस्पिरिन लेते हैं, उनका दृष्टिकोण विकसित हो रहा है, यह अनुमान है कि उन लोगों की तुलना में समानताएं होती हैं, जो ऐसा नहीं करते हैं।

वांग ने रॉयटर्स हेल्थ को बताया कि उनकी टीम ने 2011 की रिपोर्ट का आकलन किया है और 15 साल की अवधि में ऑस्ट्रेलियाई लोग के, एक समूह पर एकत्रित जानकारी का उपयोग करके अपने निष्कर्षों की पुष्टि करना चाहते थे। कुल मिलाकर, वांग और उनके सहयोगियों के पास 2,389 लोगों के बारे में जानकारी थी जो 45 वर्ष से अधिक आयु के थे। उनमें से 257 ने कहा कि वे हर हफ्ते कम से कम एक एस्पिरिन लेते हैं।

अध्ययन के अंत में, 63 लोगों में कथित वेट मैकुलर डीजेनरेशन विकसित हुआ - जो कि सबसे गंभीर रूप है।

पशुचिकित्सक मैककुलर डीजेनरेशन ने पाया कि नियमित रूप से एस्पिरिन नहीं लेने वाले 5.8 प्रतिशत लोगों में इस समस्या का आकलन किया गया है, जबकि नियमित रूप से एस्पिरिन नहीं लेने वाले 2.3 प्रतिशत लोगों में यह समस्या आंकी गई है।

यह अंतर तब भी बना रहा है जब वर्कशाप ने ऑफिस की उम्र, लिंग, वजन, रक्तचाप, धूम्रपान का इतिहास और हृदय रोग का निर्धारण किया है।

'चेतावनी नोट'

नए अध्ययन के साथ एक टिप्पणी में प्रकाशित, डॉ. संजय कौल और जॉर्ज डायमंड ने चेतावनी दी कि एस्पिरिन के उपयोग और दृष्टि हानि को देखते हुए अध्ययन की सीमाएँ और पिछले डॉक्टर में मिश्रित परिणाम मिले थे।

वे प्रमाणित करते हैं कि वे एस्पिरिन को कैसे स्थापित करते हैं, विशेष रूप से हृदय के दौरे और स्ट्रोक को रोकने के लिए इसके संतुलन को बनाए रखने के लिए। "अंतिम विश्लेषण में, एस्पिरिन के उपयोग के बारे में निर्णय प्रत्येक व्यक्ति के चिकित्सा इतिहास और मूल्य निर्णय के संदर्भ में लाभ के जोखिमों को लेकर सबसे अच्छा लिया जाता है ," वे बनाते हैं। वांग ने इस बात पर कंसेंट बातचीत में कहा कि क्लिनिकल अभ्यास में बदलावों का समर्थन करने के लिए निष्कर्ष समसामयिक मजबूत नहीं हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि कुछ डॉक्टर मैक्युलर डिजन फेडरेशन के उच्च जोखिम वाले मोर्चे पर कड़ी नजर रख सकते हैं जो एस्पिरिन हैं का भी उपयोग कर रहे हैं। न्यूयॉर्क में कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के उत्सव विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. जैक सियोफ़ी ने सहमति से टिप्पणी की और कहा कि लोगों को एस्पिरिन पर बने रहना चाहिए अगर उनके डॉक्टर ऐसा करना चाहते हैं। सियोफ़ी ने कहा, "यहां तक ​​कि अगर मैकसेलर डिज़ेंरेशन के कार्यक्रम शानदार हैं , तो यह कम है।" उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को बिना किसी विशेष कारण के एस्पिरिन लेना शुरू नहीं करना चाहिए।

सियोफी ने कहा, "मुझे लगता है कि यह एक चेतावनी है,  कि हर दवा में एक जोखिम और लाभ की संभावना होती है जिसके बारे में हमें सलाह देनी होगी - यहां तक ​​कि एस्पिरिन भी।"


स्रोत - इंडियन एक्सप्रेस

A News Center Of Health News By Information Center