गर्मी में इन फलों को खाने से कम होता है मोटापा, सनटैन से छुटकारा पाने के उपाय

उज्जैन। गर्मी के मौसम में आने वाले अधिकतर फल रस से भरे होते हैं। ये फल स्वादिष्ट ही नहीं उपयोगी भी होते हैं। कई सारे फल हैं जिनके सेवन के अनेक फायदे हैं। यदि आप गर्मी के मौसम में वेट लूज करने का मन बना रहे हैं तो गर्मियों में आने वाले कुछ रस भरे फल भी आपकी मदद कर सकते हैं। 

गर्मी के मौसम में वजन घटाना अन्य मौसमों के मुकाबले ज्यादा आसान होता है। आइए जानते हैं, आज ऐसे ही कुछ फलों के बारे में जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

- संतरे में केवल 80 कैलोरी होती है। इसे खाने से या इसका जूस पीने से पेट जल्दी भर जाता है। यह गर्मियों में आपको हाइड्रेट भी रखता है।
- स्ट्रॉबेरी फैट फ्री और लो कैलोरी वाली होती है, इसमें सोडियम नहीं होता है। रोजाना डेढ़ कप स्ट्रॉबेरी खाने से आपको बाहर का कोई स्नैक्स खाने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी, जिससे वजन नियंत्रण में रहेगा।

- रसभरी में अन्य फलों के मुकाबले बहुत सारा फाइबर होता है। इसमें 64 कैलोरी होती है, जिसके साथ विटामिन सी, विटामिन के, होते हैं, जो कि वजन कम करने में मदद करते हैं।
- यदि आप कड़ी डाइट पर हैं, तो आपको यह फाइबर से भरा आडू बहुत अच्छा है। इसमें 60 कैलोरी पाई जाती है, जो कि वेट लास करने में मदद करती है।

- तरबूज में 96 प्रतिशत पानी होता है, जिसे खाने से आपका पेट भी भरता है और वेट भी नहीं बढता।
- माना जाता है कि आम में बहुत कैलोरी होती है, लेकिन ऐसा नहीं होता। आम को खाने से ब्लड शुगर नहीं बढ़ता और न ही मोटापा।

- अंगूर में बहुत सारा फाइबर होता है, इसलिए यदि आप अपना वेट कम करना चाहते हैं, तो अंगूर का सेवन करें।

गर्मी में सन टैन एक आम समस्या होती है। सनस्क्रीन लगाए बिना तेज धूप में बाहर निकलने के कारण त्वचा का रंग डल हो जाता है। यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आगे लिखे नुस्खों को अपनाएं। बिना ज्यादा मेहनत ही सन टैन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

- नींबू का रस, गुलाब जल और खीरे के जूस का मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने से चमत्कारिक लाभ होता है।
- दही में कुछ बूंदें नींबू और टमाटर के रस की मिला लीजिए। इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाइए। आधे से एक घंटे बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लीजिए। आप महसूस करेंगे कि आपकी त्वचा खिली-खिली और चमकदार हो गई है।
- बेसन और नींबू के साथ थोड़ा सा दही मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र पर नियमित रूप से लगाएं। कुछ ही समय में आपको सन टैन से मुक्ति मिल जाएगी।

- नारियल पानी चेहरे, हाथों और सन टैन से प्रभावित क्षेत्रों पर नियमित रूप से लगाने से सन टैन खत्म हो जाता है। 
- हल्दी और नींबू का रस मिलाकर सप्ताह में तीन बार चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा की रंगत हल्की होगी और साथ ही सन टैन भी दूर होगा। 

- बादाम को सारी रात पानी में भिगोकर रख दें। सुबह पीसकर पेस्ट बना लें। इसमें समान मात्रा में मलाई मिला लें। इसे सन टैन से प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपकी रंगत निखर जाएगी। 
- पपीते को मैश कर लीजिए और इसे सन टैन से प्रभावित हिस्से पर लगाइए। पपीता त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है और साथ ही इसमें एंटीएजिंग गुण भी होते हैं।

- चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से टैनिंग को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। 

- ओट्स और बटर मिल्क मिक्स करें और इन्हें त्वचा की ऊपरी मृत परत हटाने के लिए इस्तेमाल करें।
Source..religion.bhaskar
Custom Search

A News Center Of Health News By Information Center

NEWS INFO CENTRE