एक्यूप्रेशर द्वारा घटा सकते हैं बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक खतरनाक बीमारी है। शरीर में बिछी हुई नसों के जाल के ब्लड हमारे शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन और अन्य जरूरी तत्व पहुंचाता है। जब नसों में ब्लड बहता है तो ये नसों के किनारों पर दबाव बनाता है। ब्लड के इसी दबाव यानि प्रेशर को ब्लड प्रेशर कहते हैं। अगर आपका ब्लड प्रेशर ज्यादा हो गया है तो हार्ट को इसे पंप करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। ये दबाव जरूरत से ज्यादा हो जाए तो हार्ट अटैक या हार्ट स्ट्रोक हो सकता है। एक्यूप्रेशर के खास तरीकों द्वारा ब्लड प्रेशर को केवल 5 मिनट में कंट्रोल किया जा सकता है।

क्या है एक्यूप्रेशर द्वारा इलाज

एक्‍यूप्रेशर एक चिकित्‍सा पद्धति है जिसके माध्‍यम में बीमारियों का उपचार प्राकृतिक तरीके से किया जा सकता है। दरअसल हमारे शरीर में कुछ बिंदु होते हैं, ये बिंदु एनर्जी वाले होते हैं। चीनी शब्‍द में इसे 'ची' कहते हैं। यह प्राणशक्ति का बहाव है, जिसकी खोज बहुत सालों पहले की गई। जब शरीर में कोई परेशानी होती है या बीमारी है तो शरीर में जो यह प्राणशक्ति का बहाव होता है उसमें रुकावट आती है। इन बिंदुओं के जरिये जब हम उसपर प्रेशर डालते हैं तब ऊर्जा का बहाव सुचारु हो जाता है।

3 मिनट में ब्लड प्रेशर का आसान इलाज

ब्ल्ड प्रेशर होने पर व्यक्ति के शरीर में कुछ खास प्वाइंट्स को दबाने से इसे कंट्रोल किया जा सकता है। ये हैं 2 खास प्रेशर प्वाइंट्स।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए एक्यूप्रेशर प्वाइंट-1 और 2

हाई ब्लड प्रेशर से तुरंत राहत पाने के लिए चित्र में दिखाए गए प्वाइंट 1 और 2 को पहचानें। ये प्वाइंट्स कान के नीचे गर्दन और गर्दन की हड्डी के बीच फैला होता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने पर प्वाइंट 1 से प्वाइंट 2 को मिलाती हुई रेखा को उंगलियों से सहलाएं। 3 मिनट तक लगातार सहलाने से ये प्वाइंट्स एक्टिवेट हो जाते हैं और Sआपका ब्लड प्रेशर धीरे-धीरे कम होने लगता है।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए एक्यूप्रेशर प्वाइंट- 3

हाई ब्लड प्रेशर के लिए चेहरे पर ही एक तीसरा प्वाइंट होता है (चित्र में देखें), जो कान के इयरलोब से नाक की सीध में एक रेखा बनाते हुए मिलता है। इस लाइन के दोनों छोर के को दबाएं और फिर प्वाइंट-3 को एक मिनट तक दबाएं। ध्यान दें कि प्रेशर बहुत तेज न लगाएं बल्कि हल्के हाथों से केवल नसों पर दबाव डालें। अगर आप इन प्वाइंट्स को रोज दबाते हैं, तो आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा और किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Source- acupressuregyan

A News Center Of Health News By Information Center