मिर्गी (Epilepsy)

मिर्गी (Epilepsy) एक न्यूरोलॉजिकल डिसॉर्डर है, जिससे दिमाग में असामान्य तरंगें पैदा होती हैं. दिमाग में गड़बड़ी के चलते व्यक्ति को बार-बार दौरे पड़ने लगते हैं. दौरा पड़ने पर दिमागी संतुलन बिगड़ जाता है और शरीर लड़खड़ाने लगता है.मिर्गी एक दीर्घकालिक मस्तिष्क संबंधी स्थिति है। ऐसा माना जाता है कि यह प्रत्येक 100 लोगों में से लगभग 3 को प्रभावित करता है।

मिर्गी कोई एक अकेली स्थिति नहीं है. ऐसी कई अलग-अलग स्थितियाँ हैं जो दौरे का कारण बन सकती हैं। दौरे आमतौर पर 1 से 3 मिनट तक रहते हैं।


मिर्गी का लक्षण दौरे आना है। ये मस्तिष्क में परिवर्तित विद्युत गतिविधि के एपिसोड हैं और इसमें शामिल मस्तिष्क के हिस्से के आधार पर बहुत भिन्न हो सकते हैं। दौरे के कारण बेहोश होना, असामान्य झटकेदार हरकतें (ऐंठन) के साथ-साथ अन्य असामान्य भावनाएं, संवेदनाएं और व्यवहार जैसे लक्षण हो सकते हैं ।

दौरे कई प्रकार के होते हैं।

 सामान्यीकृत दौरे में पूरा मस्तिष्क शामिल होता है और इसलिए पूरा शरीर प्रभावित होता है। फोकल दौरे में मस्तिष्क का केवल एक हिस्सा शामिल होता है। दौरे की शुरुआत अचानक चेतना खोने से होती है, फिर शरीर अकड़ जाता है और इसके बाद मांसपेशियों में झटका लगता है। लाल या नीला पड़ना, जीभ काटना और मूत्राशय पर नियंत्रण खोना आम बात है। होश में आने पर भ्रम, उनींदापन, स्मृति हानि, सिरदर्द और घबराहट हो सकती है।

अनुपस्थिति दौरे

अनुपस्थिति दौरे को पहले 'पेटिट माल दौरे' के रूप में जाना जाता था, इस प्रकार के दौरे आमतौर पर बचपन में शुरू होते हैं, लेकिन वयस्कों में भी हो सकते हैं। ये दौरे संक्षिप्त होते हैं और इसमें घूरना, अभिव्यक्ति की हानि, अनुत्तरदायी और गतिविधि को रोकना शामिल होता है। कभी-कभी आंखें झपकाना या आंखों का ऊपर की ओर हिलना देखा जाता है। व्यक्ति आमतौर पर तुरंत ठीक हो जाता है और दौरे को याद किए बिना, अपनी पिछली गतिविधि जारी रखता है।

फोकल दौरे

पहले 'आंशिक दौरे' के रूप में जाना जाता था, यह मस्तिष्क के एक क्षेत्र में शुरू होता है और मस्तिष्क के उस क्षेत्र द्वारा नियंत्रित शरीर के हिस्सों को प्रभावित करता है। दौरे में असामान्य गतिविधियां, भावनाएं, संवेदनाएं या व्यवहार शामिल हो सकते हैं। फोकल दौरे के दौरान लोगों की चेतना के विभिन्न स्तर हो सकते हैं।

बुखार की ऐंठन

ज्वर संबंधी ऐंठन आम दौरे हैं जो किसी वायरल संक्रमण जैसी बुखार पैदा करने वाली बीमारी से जुड़े होते हैं और आम तौर पर हानिरहित होते हैं।


यदि आवश्यक हो तो दौरे का इलाज करके और बुखार के कारण का इलाज करके आमतौर पर इससे निपटा जाता है।

जिन बच्चों को ज्वर संबंधी ऐंठन होती है उनमें अधिकांश लोगों के समान ही मिर्गी विकसित होने का जोखिम होता है, यदि उनमें मिर्गी के लिए कोई अन्य जोखिम कारक न हों।

अपने लक्षणों की जांच करें - लक्षण जांचकर्ता का उपयोग करें और पता लगाएं कि क्या आपको चिकित्सा सहायता लेने की आवश्यकता है।

मिर्गी का कारण

आधे मामलों में मिर्गी का कारण अज्ञात है। इसमे आनुवंशिकी ( पारिवारिक इतिहास ) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। दौरे या मिर्गी मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाने वाली कोई भी  कारण  हो सकते हैं, जैसे:

सिर पर चोट या आघात

स्ट्रोक या मस्तिष्क रक्तस्राव (रक्तस्राव)

मस्तिष्क संक्रमण या सूजन, जैसे मेनिनजाइटिस , एन्सेफलाइटिस या मस्तिष्क फोड़ा

मस्तिष्क की विकृतियाँ या ट्यूमर

मस्तिष्क रोग, जैसे अल्जाइमर रोग

पुरानी शराब या नशीली दवाओं का उपयोग

उच्च या निम्न रक्त शर्करा और अन्य जैव रासायनिक असंतुलन

A News Center Of Health News By Information Center