इन खास पाइंट्स को दबाने से मिलती है दर्द से तुरंत राहत

एक्युप्रेशर एक ऐसी थेरेपी है, जिसमें शरीर के विशेष पाइंट्स दबाकर बीमारियों को ठीक किया जाता है। शरीर के किसी भी भाग में दर्द हो तो कुछ निर्देशित बिंदुओं पर निश्चित समय तक या 15-20 मिनट तक हल्के हाथों से दबाव देने पर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। इस थेरेपी का इस्तेमाल कई बार हम अनजाने में भी करते हैं।

जैसे- सिरदर्द होने पर हम सिर या माथे पर दबाव देते हैं या हाथ -पैर में दर्द होने पर उस भाग को दबाते हैं। यह दबाव देने की प्रक्रिया ही तो एक्युप्रेशर है। लगातार शोध के बाद एक्युप्रेशर का इस्तेमाल छोटे-बड़े रोगों जैसे-गर्दन में दर्द, कंधे में दर्द, कमर दर्द आदि में किया जाने लगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन एक्युप्रेशर पाइंट्स को दबाने पर पीठ दर्द व कंधे का दर्द ठीक हो जाता है।

गर्दन व पीठदर्द- गर्दन, पीठ अकड़ जाए या अन्य किसी कारण से दर्द हो रहा हो, तो दोनों पैर के अंगूठे व उंगलियों के दोनों तरफ, ऊपर नीचे जड़ तक दबाव दें। पैरों के ऊपरी हिस्से में दो उंगलियों के बीच के भाग पर दबाव दें। अब अंगूठे के जड़ की तरफ के हिस्से को एक हाथ से दबाएं। कुछ देर में दर्द से राहत मिल जाएगी।

कंधे और बांहों में दर्द- कई बार कंधों या बांहों में जकड़न या दर्द होता है। ऐसे में पैर की सबसे छोटी और उसके पास वाली उंगली पर ऊपर से जड़ तक और चारों तरफ गोलाई में दबाव दीजिए। पैर के ऊपर के भाग में इन दो उंगलियों और मध्यमा उंगली के बीच दबाव दें। छोटी उंगली के बाहरी भाग में हड्डी के ऊपर करीब तीन इंच की दूरी तक जोर से दबाव दें। अब दोनों पैरों के अंगूठों के बाहरी भाग पर दबाव दें। जड़ों में इसी क्रिया को दोहराएं, यह क्रिया दिन में दो बार दोहराएं। धीरे- धीरे कंधे या बांहों का दर्द खत्म हो जाएगा।

Source- Bhaskar

A News Center Of Health News By Information Center