डायबिटीज में कमजोरी होने पर खाने में शामिल करें ये चीजें

अनियमित जीवन-शैली और खराब खान पान के कारण आज के समय में लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के शरीर में कमजोरी हो जाती है। डायबिटीज एक तरह की मेटाबॉलिक बीमारी है, जिसमें ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित रूप से घटता और बढ़ता है। डायबिटीज से पीड़ित से व्यक्तियों को अपने खान- पान को लेकर बहुत सतर्क रहना पड़ता है। ऐसे में मरीजों को हेल्दी लाइफस्टाइल अपनानी चाहिए।

डायबिटीज के मरीजों को अपने डाइट में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जिससे उनका ब्लड शुगर कंट्रोल रहे और शरीर में कमजोरी भी महसूस न हो ।

आइए जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को खाने में क्या लेना चाहिए-

हरी पत्तेदार सब्जियां 


हरी पत्तेदार सब्जियां डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने में जरूर शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियों में विटामिन सी भी पाया जाता है जो टाइप 2 के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक इन सब्जियों में कम कैलोरी और ज्यादा पोषक तत्व होते हैं। जो न केवल ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है बल्कि शरीर में कमजोरी भी नहीं होने देता है। डायबिटीज के मरीज, हरी सब्जियों में निम्न सब्जियों को खा  सकते हैं।

पालक

पालक पोषक तत्वों से भरपूर है और इसमें कैलोरी भी बहुत कम है। इसमें आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। एक अध्ययन के अनुसार, पालक में थायलाकोइड्स पाया जाता है जोकि इंसुलिन रेसिस्टेंट में भी मदद कर सकता है।

खीरा

खीरा में पानी के मात्रा भरपूर होता है जो शरीर को  हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ पेट को भी भरा रखता  है। खीरे सहित कुकुर्बिटेसी परिवार की अन्य सब्जियां खाने से भी ब्लड शुगर लेवल को कम और कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, इससे शरीर में सूजन भी कम होती है। ब्लड शुगर लेवल कम होने से कमजोरी भी कम महसूस होगी।

सलाद पत्ता (लेट्यूस)

सलाद पत्ता (लेट्यूस) में फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होती है। इसमें विटामिन K भी पाया जाता है जो कि रक्त के थक्का जमने और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। यह शरीर में अन्य चीजों के अवशोषण को धीमा करता है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

ब्रोकोली

ब्रोकोली में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और यह प्रीबायोटिक के रूप में काम करती है। प्रीबायोटिक फाइबर पेट और आंतों को स्वस्थ रखने में सहायक होता हैं। यह ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल चयापचय में मदद करती है। जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

हरी बीन्स

हरी बीन्स में विटामिन सी और विटामिन ए होता है और फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है।  ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के लिए डायबिटीज के मरीजों को इस हरी सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए।

टमाटर

टमाटर में शरीर के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन ई और पोटेशियम पाए जाते हैं।डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के लिए टमाटर का सेवन करना चाहिए। 

इनके अलावा आपको है बथुआ, लौकी, तोरई, मेथी, करेला, पत्तागोभी, भिन्डी,  शतावरी और कच्चा केला जैसी हरी सब्जियों का भी खूब सेवन कर सकते हैं।


हरी सब्जियों के अलावा निम्न को भी सेवन करने से डायबिटीज के कारण   शरीर में होने वाले कमजोरी  दूर होती है।

बादाम

बादाम फाइबर से भरपूर होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. नाश्ते में 4 से 5 भीगे बादाम खाने से ग्लूकोज का अब्सॉर्प्शन देरी से होता है और बादाम शरीर में कमजोरी भी नहीं होने देता है। 

काले चने

 काले चने खाने से बॉडी में शुगर लेवल मेंटेन रहता है.  ये शुगर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है. चने में मौजूद हाई प्रोटीन एसिडिटी को दूर करता है. साथ ही ये हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसके अलावा चने में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है और  शरीर में कमजोरी भी नहीं होने देता है। 

अलसी के बीज - अलसी के बीजों में मौजूद फाइबर और अल्फा लिनोलेनिक एसिड खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में कारगर हैं। इसके अलावा अलसी बीजों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शारीरिक कमजोरी भी नहीं होने देता है।  इसके अतिरिकत अलसी के बीज शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कंट्रोल में रखता हैं। नियमित तौर पर अलसी के बीजों का सेवन करने से दिल के दौरे का खतरा भी कम हो जाता है।

 लहसुन - शोध के मुताबिक लहसुन शरीर के ‘अमीनो एसिड होमोसिस्टीन’ को कंट्रोल करता है जिससे ब्लड में मौजूद शुगर लेवल को कम करने में सहायता मिलती है। इसके अलावा शारीरिक कमजोरियों को दूर करने में लहसुन काफी कारगर माना जाता है।

दही - दही में पाया जाने वाला संयुग्मित लिनोलिक एसिड शरीर में हेल्दी ब्लड शुगर को बढ़ाता है परंतु ब्लड शुगर लेवल  को बढ्ने नहीं देता है। संयुग्मित लिनोलिक एसिड, ऐसा फेट है जो वजन घटाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का भी काम करता है।दही को रोजाना खाने से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल के खतरे से बचा जा सकता है।

खट्टे फल खाएं

फाइबर, विटामिन सी, फोलिक एसिड और पोटेशियम की अपनी दैनिक जरूरत को पूरा करने के लिए  खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए। खट्टे फल, संतरे नीबू, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी या अन्य सभी तरह के बेरी, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और फाइबर से भरी होती हैं। इनके सेवन से डायबिटीज के मरीजों में कमजोरी नहीं होती है।
,
प्रोटीन रिच डाइट

प्रोटीन रिच डाइट का सेवन डायबिटीज के मरीजों को कमजोरी होनेसे बचाता है। इसके लिए आप दूध, डेयरी प्रोडक्ट्स, सोयाबीन, दालों आदि का सेवन कर सकते हैं।

 


A News Center Of Health News By Information Center