GHAR KA VAIDYA: अदरक के फायदे, उपयोग और नुकसान

GHAR KA VAIDYA: अदरक के फायदे, उपयोग और नुकसान:



अदरक (Ginger)
परिचय -  मटमैली गांठों वाली अदरक (Ginger)  (वानस्पतिक नाम: जिंजिबर ऑफ़िसिनेल / Zingiber officinale), एक भूमिगत रूपान्तरित तना है। यह मिट्टी के अन्दर  बढ़ता है। इसमें काफी मात्रा में भोज्य पदार्थ संचित रहता है जिसके कारण यह फूलकर मोटा हो जाता है। अदरक जिंजीबरेसी कुल का पौधा है। अधिकतर उष्णकटिबंधीय (ट्रापिकल्स) और शीतोष्ण कटिबंध (सबट्रापिकल) भागों में पाया जाता है। अदरक दक्षिण एशिया का देशज है किन्तु अब यह पूर्वी अफ्रीका और कैरेबियन में भी पैदा होता है। अदरक का पौधा चीन, जापान, मसकराइन और प्रशांत महासागर के द्वीपों में भी मिलता है। इसके पौधे में सिमपोडियल राइजोम पाया जाता है।

सूखे हुए अदरक को सौंठ (शुष्ठी) कहते हैं। भारत में यह बंगाल, बिहार, चेन्नई,मध्य प्रदेश कोचीन, पंजाब और उत्तर प्रदेश में अधिक उत्पन्न होती है। अदरक का कोई बीज नहीं होता, इसके कंद के ही छोटे-छोटे टुकड़े जमीन में गाड़ दिए जाते हैं। यह एक पौधे की जड़ है। यह भारत में एक मसाले के रूप में प्रमुख है।

बीमारियों केओ दूर करने में उपयोग


1. श्वसन  एवं  सर्दी-जुकाम संबंधी समस्या : 

जिन्हें सांस संबंधी समस्या होती है, उनके लिए अदरक असरकारक साबित हो सकता है। इसमें एंटीहिस्टामाइन गुण होते हैं, जो एलर्जी को ठीक करने में मदद करते हैं।



 सर्दी-जुकाम जैसी समस्या के लिए अदरक का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है । अगर  गले में खराश जैसी समस्या  है, तो अदरक के रस में शहद मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपकी नाक बंद हो या गला खराब हो, तो अदरक की चाय राहत पहुंचाती है।


2. पाचन : 

अदरक पाचन शक्ति को मजबूत करने में मदद करता है। अदरक के सेवन से पित्त की थैली से पित्त निकालने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह गैस के कारण पेट में होने वाली ऐंठन व दस्त जैसी समस्या से राहत दिलाने में भी मदद करता है। 

3. कैंसर : 

कई शोधों में साबित हुई है कि अदरक कैंसर से बचाने में मदद करता है। शोध में पाया गया है कि अदरक के अंदर कैंसर रोधी गुण मौजूद हैं, जो महिलाओं को स्तन कैंसर और गर्भाशय कैंसर से बचाते हैं । 

4. जी-मिचलाना : 

 जिन्हें कैंसर की बीमारी होती है, उन्हें कीमोथैरेपी दी जाती है। कीमोथैरेपी के बाद रोगी को जी-मिचलाने की समस्या होती है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इससे कीमोथैरेपी के बाद जी-मिचलाने की समस्या से राहत दिलाने में मदद मिलती है। ऐसे में कीमोथैरेपी से तुरंत पहले अगर अदरक का रस दिया जाए, तो जी-मिचलाने और उल्टी आने की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है । इसके अलावा, सामान्य रूप से जी-मिचलाने पर भी अदरक राहत दे सकता है। 

5. दर्द निवारक : 

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो दर्द निवारक का काम करते हैं। जिन्हें अर्थराइटिस व घुटनों में दर्द जैसी समस्या होती है, उनके लिए अदरक फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है, जो सूजन दूर करने में मदद करता है । 

6. मासिक धर्म का दर्द : 

अदरक के औषधीय गुण मासिक धर्म में भी फायदा पहुंचाते हैं। एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि अदरक मासिक धर्म से राहत दिलाने में मदद करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो एक प्राकृतिक दर्द निवाकर का काम करते हैं। ऐसे में, मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है । 

7. माइग्रेन 

अदरक का उपयोग आप माइग्रेन में भी कर सकते हैं। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अदरक प्रोस्टाग्लैंडिन को रक्त वाहिकाओं में सूजन पैदा करने से रोकता है। इस वजह से माइग्रेन की समस्या से राहत मिलती है। अगर आपको माइग्रेन का दर्द होता है, तो अदरक वाली चाय पी सकते हैं । इसके अलावा, आप माइग्रेन का दर्द होने पर अदरक का पेस्ट अपने माथे पर लगा सकते हैं। 

8. कोलेस्ट्रॉल और दिल के स्वास्थ्य के लिए : 

अदरक को दिल के स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर माना जाता है। इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और आंतरिक ब्लड क्लॉटिंग भी ठीक होती है। इसके अलावा, यह स्ट्रॉक से भी बचाता है । 

9. डायबिटीज : 

अदरक रक्त शर्करा को भी कम करने का काम करता है, जिससे डायबिटीज से बचाव संभव होता है। वहीं, अगर किसी को डायबिटीज है, तो अदरक के सेवन से इंसुलिन और अन्य दवा का असर बढ़ सकता है। ऐसे में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए सुबह-सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर पीने से आपको फायदा हो सकता है । 

10. वजन कम करे : 

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अदरक आपकी मदद कर सकता है। अदरक को फैट बर्नर माना जाता है, जो न सिर्फ आपका वजन कम करता है, बल्कि अतिरिक्त फैट को भी कम करता है। 

11. इम्यूनिटी बढ़ाए : 

अगर रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। कमजोर इम्यूनिटी के कारण व्यक्ति को बीमारियां जल्दी घेर लेती हैं। जैसे ही इम्यूनिटी कमजोर पड़ने लगती है, सर्दी-जुकाम सबसे पहले जकड़ लेते हैं। अदरक में एंटीवायरल गुण होते हैं, तो यह ऐसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है । 

12. मासिक धर्म का चक्र : 

अगर महिला मासिक धर्म की अनियमितता से जूझती है, तो वह अदरक का सेवन कर सकती है। अनियमित मासिक धर्म होने पर ताजा अदरक लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर इसमें थोड़ा-सा पानी मिलाएं और पांच मिनट के लिए गर्म करें। अब इस मिश्रण को पी लें। अगर आपको मासिक धर्म नहीं आ रहे हैं, तो इससे आने में मदद मिलेगी। आप स्वाद के लिए इस मिश्रण में चीनी भी मिला सकते हैं। 

13. उच्च रक्तचाप 

अगर आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है तो, अदरक आपको फायदा पहुंचा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप अदरक की चाय पी सकते हैं। 

14. अर्थराइटिस 

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो अर्थराइटिस यानी गठिया की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं।  

15. त्वचा के लिए अदरक के फायदे – 

अगर त्वचा संबंधी परेशानी है, तो आपके लिए अदरक काम की चीज हो सकती है। इसलिए, नीचे हम बताने जा रहे हैं कि किस तरह से अदरक त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है : 

15 A. एंटी एजिंग : 

अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो एजिंग की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। ये शरीर से टॉक्सिन को दूर कर त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। 

कैसे इस्तेमाल करें

आप अदरक या अदरक के पाउडर में बराबर मात्रा में शहद और नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। आप इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं। 

16. जले हुए निशान के लिए : 

अदरक त्वचा पर जले हुए निशान को कम करने में मदद कर सकता है। अगर आपकी त्वचा किसी कारणवश थोड़ी-सी जल जाती है, तो आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कैसे इस्तेमाल करें 

आप त्वचा पर जले हुए निशान पर ताजे अदरक का टुकड़ा रगड़ें। इस प्रक्रिया को छह से 12 सप्ताह तक रोजाना दिन में दो से तीन बार दोहराएं। 

17. मुंहासे और दाग धब्बे : 

अदरक में एंटीसेप्टिक और क्लींजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को साफ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो चेहरे पर मुंहासे होने से रोकने में मदद करते हैं । 

कैसे इस्तेमाल करें? 

आप अदरक को घिस लें। फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच शहद मिलाएं। कुछ देर के लिए इस मिश्रण को फ्रिज में रखकर ठंडा करें। ठंडा होने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। 

18. स्किन टोनर : 

अदरक को अपने एंटीऑक्सीडेंट और टोनिंग गुणों के लिए जाना जाता है, जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं। इसे आप फेस मास्क के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कैसे इस्तेमाल करें

स्किन टोन करने के लिए आप दो अदरक को घिसें और इसमें दो चम्मच शहद व एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

19. हाइपोपिगमेंटेड निशान : 

हाइपोपिगमेंटेड निशान तब होते हैं, जब त्वचा अपना पिगमेंटेशन खो देती है। ये आमतौर पर वास्तविक त्वचा की तुलना में सफेद या बहुत हल्के रंग के होते हैं। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो इन निशानों को कम करने में मदद करते हैं । 

कैसे इस्तेमाल करें

आप रोजाना अदरक का टुकड़ा इन निशानों पर रगड़ें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। आपको एक या दो सप्ताह में ही अंतर नजर आने लगेगा। 

बालों के ग्रोथ लिए अदरक के फायदे – 

घने और खूबसूरत बाल हर लड़की की चाहत होती है, लेकिन कुछ कारणों से बालों का झड़ना व रूसी आदि समस्या हो जाती है। ऐसे में अगर आप अदरक का इस्तेमाल करते हैं, तो यकीनन फायदा होगा। 

अदरक सिर में सर्कुलेशन बढ़ाने का भी काम करता है, जिससे रक्त का संचार ठीक से होता है। इस वजह से यह बालों के रोम को उत्तेजित करता है, जिससे बाल बढ़ते हैं। इसके अलावा, अदरक में मौजूद फैटी एसिड पतले बालों के लिए फायदेमंद होता है । 

कैसे इस्तेमाल करें

एक छोटी कटोरी में एक बड़े चम्मच पिसे हुई अदरक और एक चम्मच जोजोबा तेल को डालकर मिक्स कर लें। फिर इस मिश्रण से सिर की मालिश करें और 30 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें। इसके बाद सामान्य तरीके से शैंपू कर लें। 

21. डैंड्रफ 

डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या होने पर अदरक काम आ सकता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो रूसी दूर करने में मदद करते हैं । ऐसे में रूसी से राहत पाने के लिए आप अदरक वाले तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कैसे इस्तेमाल करें

आप तीन चम्मच ओलिव ऑयल या तिल के तेल में अदरक और नींबू का रस मिलाएं। फिर इस तेल से सिर की मालिश करें और 15 से 30 मिनट बाद सिर धो लें। आप ऐसा सप्ताह में तीन बार करें। 

22. बाल झड़ने का उपचार : 

अदरक बाल झड़ने में असरदार साबित हो सकता हैं। इसमें ऐसे तत्व होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकते हैं और इन्हें मजबूत बनाने में मदद करते हैं। 

कैसे इस्तेमाल करें

आप जैतून के तेल में थोड़ा-सा अदरक का रस मिलाएं और इससे बालों की मालिश करें। यह प्रक्रिया सप्ताह में तीन बार दोहराएं। 

23. रूखे बालों के लिए फायदेमंद : 

अगर आपके बाल रूखे और बेजान रहते हैं, तो अदरक आपके बालों में चमक ला सकता है। अदरक में कई विटामिन्स, जिंक और फास्फोरस होते हैं, जो बालों को चमक प्रदान करते हैं। 

कैसे इस्तेमाल करें 

रूखे बालों में चमक लाने के लिए आप जैतून या तिल के तेल में अदरक का रस मिलाएं और इससे बालों की मालिश करें। 

24. दो मुंहे बाल 

प्रदूषण के संपर्क में आने और अत्यधिक गर्मी के कारण बालों के रोम क्षतिग्रस्त हो जाने पर बाल दो मुंहे हो जाते हैं। अदरक में मौजूद फास्फोरस, जिंक और विटामिन्स बालों को फायदा पहुंचाते हैं। 

कैसे इस्तेमाल करें

इसका इस्तेमाल भी ओलिव ऑयल में मिलाकर किया जा सकता है। आप ओलिव ऑयल में अदरक का रस मिलाएं और इससे बालों की मालिश करें। बेहतर परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को आप सप्ताह में तीन बार दोहरा सकते हैं। 

अदरक का अन्य उपयोग – 
  • ज्यादातर लोग सब्जी में अदरक डालकर तड़का लगाते हैं। इसके अलावा और भी कई तरीके हैं, जिनके जरिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा, अदरक की चाय भी काफी प्रसिद्ध है। आप अदरक वाली चाय बनाकर पी सकते हैं। 
  • अदरक का अचार बनाकर आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह आपको स्वादिष्ट भी लगेगा और आपको अदरक के फायदे भी पता चलेंगे। 
  • वहीं, अदरक के पाउडर का भी सेवन किया जा सकता है। 
  • इसके अलावा, अदरक को लंबा और पतला काट कर इस पर नमक-मिर्च और अपनी पसंद का मसाला लगाकर धूप में सुखा लें। फिर इसे आप कभी भी खा सकते हैं। आपका पाचन अच्छा रहेगा। 
अदरक के नुकसान – 

इसमें कोई दो राय नहीं है कि अदरक काफी गुणकारी होता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा सेवन करने पर अदरक के नुकसान भी हो सकते हैं। नीचे हम इन्हीं के बारे में बता रहे हैं : 

डायबिटीज : अदरक को खाने से आपका इंसुलिन स्तर बढता है। यह आपके शरीर में शर्करा की मात्रा घटा सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज अदरक का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

मासिक धर्म चक्र : कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान अतिरिक्त रक्तस्राव होने की समस्या हो सकती है। 

हृदय : अदरक का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपके ह्रदय को हानि पहुंच सकती है। इसलिए, इसका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। 

त्वचा : यूं तो अदरक आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। ऐसे में उन्हें अदरक को स्किन पर लगाने से जलन हो सकती है। 

A News Center Of Health News By Information Center